breaking news New

5 जांच जो हर पुरुष को करानी चाहिए।

5 जांच जो हर पुरुष को करानी चाहिए।


30 की उम्र के बाद पुरुषों के लिए जिम्‍मेदारियां बढ़ने लगती हैं, यही उम्र होती है जब पुरुष परिवार और करियर के बीच सही सामंजस्‍य बैठाने की पूरी कोशिशों में जुटे होते हैं. और इसी दौरान उन्‍हें स्‍वास्‍थ्‍य समस्‍याओं का शिकार होने का भी खतरा काफी बढ़ जाता है। ऐसे में उनके लिए जरूरी हो जाता है, कि वे समय रहते संभावित स्‍वास्‍थ्‍य खतरों के प्रति सचेत हो जाएं. 30 के बाद अक्सर पुरुषों में बीमारियों दस्तक देने लगती है लेकिन कुछ स्‍वास्‍थ्‍य जांच के जरिए वे खुद को इन खतरों से बचाकर रख सकते हैं।



1 डायबिटीज: डायबिटीज की इस जांच से यह पता चल जाता है कि क्या आप दिनचर्या में बदलाव लाकर इस बीमारी से बच सकते हैं। रोजाना 30 मिनट तक व्यायाम करने और केवल पांच फीसदी वजन कम करने से आप डायबिटीज का खतरा कम कर सकते हैं। फल सब्जियां और फाइबर युक्त पदार्थ खाने से आप डायबिटीज के खतरे को घटा सकते हैं, डायबिटीज की जांच आपको साल में एक बार तो जरूर करानी चाहिए।


2 एचआईवी: भले ही आपने पूरी सुरक्षा बरती हो लेकिन फिर भी इसकी जांच करवा लेना बुरा नहीं है। एचआईवी को इस जांच के लिए सर्वश्रेष्ठ माना जाता है। यह एक सामान्य रक्त जांच है, इसके अलावा वेस्टर्न ब्लॉट के जरिये भी इसकी पुष्टि की जा सकती है. इसमें कई तरह की जांच की जा सकती हैं, पुरुषों को हर पांच साल में इसकी जांच जरूर करानी चाहिए।


 3 टेस्टिकुलर कैंसर: पुरुषों में होने वाली सबसे सामान्य बीमारी है, टेस्टिकुलर कैंसर समय रहते पता चल जाए तो यह आसानी से ठीक किया जा सकता है।अण्डकोश की जांच करनी चाहिए पुरुषों को हर महीने इसकी जांच करानी चाहिए, असामान्य सूजन पर नजर रखें आमतौर पर यह गांठ मटर के दाने के आकार की होती है।


 4 कोलेस्ट्रोल: क्या आप जानते हैं कि हृदयाघात के पचास फीसदी मामलों में एलडीएल का स्तर सामान्य होता है। तो अगर आपको हृदय समस्यायें अथवा रक्तचाप की समस्या हो तो आपको अपने दिल की नियमित जांच करवानी चाहिए. पुरुषों को पांच साल में एक बार अपने कोलेस्ट्रोल की जांच करानी चाहिए इससे आपके दिल की सेहत के बारे में अंदाजा लगता रहेगा।


5 बीएमआई: बीएमआई वह जांच होती है जिसमें कद के अनुसार आपके लिए सही वजन का पता लगाया जा सकता है. इस जांच से पता चलता है कि कहीं आपका वजन अधिक तो नहीं, या आप खतरे के करीब तो नहीं। 18.5 से 24.9 के बीच का बीएमआई सही माना जाता है। यदि आपका बीएमआई से अधिक है तो यह इस बात का संकेत है कि आपको वजन कम करने की जरूरत है. मोटापे के कारण उच्च रक्त चाप डायबिटीज दिल की बीमारियां और कैंसर जैसे रोग हो सकते हैं पुरुष हर तीन साल में या फिर वजन बढ़ने पर इसकी जांच करा सकते हैं।