breaking news New

मोर बिजली एप, बिजली बिल भुगतान से लेकर 6 महीने की खपत बताएगा

 मोर बिजली एप, बिजली बिल भुगतान से लेकर 6 महीने की खपत बताएगा

रायपुर, 8 नवंबर। अमूमन बिजली से जुड़ी किसी भी तरह की समस्या के लिए उपभोक्ता कार्यालय के चक्कर लगाने के लिए मजबूर रहता था. बिल के भुगतान का विवरण, खपत का पूरा ब्योरा रखना भी लोगों को लिए काफी मुश्किल होता था. अब बिजली से जुड़ी हर तरह की समस्या के लिए उपभोक्ताओं को बिजली विभाग के चक्कर नहीं काटने पड़ेंगे. बता दें कि बिजली विभाग ने 'मोर बिजली' एप लांच कर दिया है. इस एप्लिकेशन के माध्यम से आम उपभोक्ता बिजली बिल, बिजली बिल का भुगतान, शिकायत, खपत का पैटर्न जैसी महत्वपूर्ण जानकारियां ले सकता है. साथ ही बिजली बिल हाफ योजना में मिलने वाली छूट का विवरण देखने की सुविधा भी इस एप में मिलेगी.

मिलेगी ये सभी जानकारी

जानकारी के मुताबिक इस एप में बिजली बिल, बिजली बिल भुगतान, बिजली बंद होने की शिकायत, खपर का पैटर्न और सरकार द्वारा बिजली बिल हाफ की रेट की जानकारी भी आम उपभोक्ताओं को आसानी से मिल सकती है. बता दें कि रायपुर में तकरीबन 3 लाख से ज्यादा हितग्राही हैं. आबादी बढ़ते ही इसका असर बिजली विभाग पर पड़ता गया. अब उपभोक्ताओं को होने वाले परेशानियों से निजात दिलाने के लिए विभाग ने मोर बिजली एप को लॉंच किया है.

ऐसे कर सकते हैं एप डाउन लोड

'मोर बिजली' एप का लाभ लेने के लिए उपभोक्ताओं को अपने मोबाइल पर इसे डाउनलोड करना  होगा.  फिर एक क्लिक में बिजली से जुड़ी सभी जानकारी ली जा सकती है. उपभोक्ता गुगल प्ले स्टोर में जाकर मोर बिजली एप को सर्च कर इसे डाउनलोड कर सकते हैं. इस एप के माध्यम से उपभोक्ता अपने बीपी नंबर को मोबाइल नंबर से लिंक कर सकते हैं. अगर नंबर लिंग है कि तो वो अपने रजिस्टर्ड नंबर से एप में लॉगइन कर एप की सुविधाओं का लाभ ले सकते हैं.