breaking news New

अनलॉक 1 के दौरान मस्जिद , मदरसा , दरगाह , कब्रस्तान के लिए छ.ग.राज्य वक्फ बोर्ड द्वारा एडवाईजरी जारी

अनलॉक 1 के दौरान मस्जिद , मदरसा , दरगाह , कब्रस्तान के लिए छ.ग.राज्य वक्फ बोर्ड द्वारा एडवाईजरी  जारी

रायपुर, 6 जून। कोविड 19 ( कोरोना वायरस ) की संक्रमण की रोकथाम के लिए जारी अनलॉक 1 के दौरान मस्जिद , मदरसा , दरगाह , कब्रस्तान के लिए छ.ग.राज्य वक्फ बोर्ड द्वारा जारी एडवाईजरी।  कोविड 19 ( कोरोना वायरस ) नामक महामारी के संक्रमण की रोकथाम के लिए केन्द्र शासन एवं राज्य शासन द्वारा विगत लगभग ढाई माह से लॉकडाऊन किया गया था । केन्द्र शासन द्वारा लॉकडाऊन में छूट प्रदान करते हुए अनलॉक 1 जारी किया गया है जिसके अतर्गत दिनांक 08.06.2020 से सभी धार्मिक स्थलों को नियम एवं शर्तों के साथ खोलने के आदेश जारी किये गये हैं इस सम्बंध में छ.ग.राज्य वक्फ बोर्ड द्वारा प्रदेश की समस्त मस्जिद , मदरसा , दरगाह , कब्रस्तान के लिए छ.ग.राज्य वक्फ बोर्ड द्वारा एडवाईजरी जारी की गई हैं मस्जिदों / मदरसों के लिए एडवाईजरी : 1. मस्जिदों से मुसल्ला / जानमाज / चटाई / दरी हटा दिये जायें । 2. फर्श पर नमाज अदा की जायें । 3. सभी वक्त की नमाज के बाद फर्श को विशेष रूप से साफ कराया जाये । 4. मस्जिदों में टॉवेल आदि न रखे जायें । 5. मस्जिद के टॉयलेट के उपयोग से बचें । 6. मस्जिदों के हौज खाली रखे जाएं । 7. हैंड वॉश / साबुन आदि की व्यवस्था अनिवार्यता के साथ की जायें । 8. थर्मल स्कैनर उपकरण की व्यवस्था कर आने वालों की थर्मल स्कैनिंग की जाये । 9. आम जमाती मस्जिदों में नमाज अदा करने के लिए वजू अपने - अपने घरों से बनाकर आयें । 10.आग जमाती स्वयं की टोपी , तस्बीह आदि का उपयोग करें । 11.मास्क का उपयोग अवश्य करें 12.आम जमाती सभी वक्त की फर्ज नमाज मस्जिदों में अदा की करें , सुन्नत और नफिल नमाजें अपने - अपने घरों में अदा करें । 13.10 वर्ष तक के बच्चे और 65 वर्ष या उससे अधिक आयु के बजुर्ग अपने अपने घरों में नमाज अदा करें । 14.नमाज़ के बाद मुसाफा / हाथ मिलाने / गले मिलने से बचें , भौतिक दूरी के नियमों का भी पालन किया जाये ।


15.यदि किसी व्यक्ति को या उसके परिवार के किसी सदस्य को सर्दी , जुकाम , खांसी , बुखार , कमजोरी , कफ आदि के लक्षण हो तो वह मस्जिद में न आए चूंकि संक्रमण एक दूसरे में तेजी से फैलता है । 16. मस्जिद में जाते एवं आते समय भीड़ जमा न करें . सोशल डिस्टेंसिंग के नियमों का पालन करें । 17.स्वयं के चप्पल / जूते मस्जिद में व्यवस्थित रूप से रखें । 18.शासन - प्रशासन द्वारा समय - समय पर जारी समस्त दिशा - निर्देशों का अनिवार्यता से पालन किया जाये । 

दरगाह एवं कब्रस्तान के लिए एडवाईजरी 

1. दरगाह एवं कब्रस्तान में भीड़ जमा न की जयें , सोशल डिस्टेंसिंग के नियमों का पालन करें । 2. दरगाह में चादर / मजार को हाथ न लगाएं . दूर से ही जियारत करें . फातेहा दूर से पढ़ें । 3. फर्श की लगातार साफ - सफाई करायें , हैंडवॉश एवं साफ सफाई की व्यवस्था रखी जायें । 4. थर्मल स्कैनर उपकरण की व्यवस्था कर आने वालों की थर्मल स्कैनिंग की जाये । 5. मास्क का उपयोग अनिवार्य करें । 6. दरगाह परिसर के अंदर व बाहर की दुकानों / स्टाल आदि में शासन द्वारा जारी दिशा - निर्देशों का पालन करें । 7. शासन - प्रशासन द्वारा रागय - समय पर जारी रामरत दिशा - निर्देशों का अनिवार्यता से पालन किया जाये । अतः छ.ग.प्रदेश की समस्त मस्जिद , मदरसा . दरगाह . कब्रस्तान की मुतवल्ली / प्रबंध / तदर्थ कमेटी से अपील की जाती है कि उपरोक्तानुसार जारी एडवाईजरी का पूर्णतः पालन सुनिश्चित करें। 

छ.ग.राज्य वक्फ बोर्ड आपसे अपील करता है कि . कोविड 19 ( कोरोना वायरस ) नामक गंभीर बीमारी का संक्रमण की रोकथाम एवं नियंत्रण के लिए शासन - प्रशासन द्वारा जारी दिशा - निर्देशों का पालन कर सहयोग प्रदान करें और दुआ करें कि , अल्लाह पाक इरा कोरोना वायरस से मुल्क हिन्दुस्तान की आवाग को महफूज रखे और जल्द से जल्द पूरी दुनिया से इस कोरोना वायरस पूरी तरह से खत्म हो ।