breaking news New

Ayushman : आयुष्मान योजना : सबसे अधिक इलाज करने वाले राज्यों में छत्तीसगढ़ भी

Ayushman : आयुष्मान योजना : सबसे अधिक इलाज करने वाले राज्यों में छत्तीसगढ़ भी

रायपुर. आयुष्मान भारत योजना के तहत इलाज करने वाले राज्य में छत्तीसगढ़, केरल, आंध्र प्रदेश व केरल शीर्ष पर हैं। इन राज्याें ने योजना के तहत जरूरतमंदों को 7901 करोड़ रुपए तक का मुफ्त इलाज उपलब्ध कराया है। जाहिर है इसके लिए राज्य सरकार की नीतियां और स्वास्थ्य मंत्री टी.एस. सिंहदेव की कार्यक्षमता को दिया गया है.

सेकेंडरी व टर्शियरी हॉस्पिटल केयर के तहत छत्तीसगढ़ समेत उक्त राज्याें ने सर्वाधिक मरीजों को मुफ्त इलाज की सुविधा सुनिश्चित कराई है। इसलिए ये शीर्ष पर हैं। ज्ञात हो कि सेकंडरी व टर्शियरी केयर सुविधा उन अस्पतालों में उपलब्ध होती है, जो प्राथमिक उपचार केंद्रों पर नहीं होती। सेंकंडरी केयर में भी जो सुविधाएं उपलब्ध नहीं होती, वे सुविधाएं टर्शियरी केयर अस्पताल में उपलब्ध होती हैं।

इलाज पर दिए गए इस खर्च में सेकंडरी व टरशरी स्तर का इलाज शामिल है। गौरतलब है कि प्रधानमंत्री की इस महत्वाकांक्षी योजना के लॉन्च हुए अभी सिर्फ एक साल ही पूरा हुआ है। केंद्र सरकार के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा कि 50 लाख लाेगों को हॉस्पिटल ट्रीटमेंट उपलब्ध कराया गया है। और हर मिनट आयुष्मान भारत कार्ड के जरिए 9 मरीज भर्ती हो रहे हैं। अधिकारी ने कहा कि योजना के तहत अब तक खर्च राशि का 60 फीसदी टर्शियरी केयर पर खर्च हुआ है। इनमें कार्डियोलॉजी, अार्थोपेडिक, रेडिएशन ऑन्कोलॉजीए कार्डियो-थोरेसिस, वसकुलर सर्जरी और यूरोलॉजी संबंधी उपचार प्रमुख हैं।