ठेकेदार ने गड्ढे खोदकर छोड़ दिये, लोग हो रहे परेशान

ठेकेदार ने गड्ढे खोदकर छोड़ दिये, लोग हो रहे परेशान

पानी पाईप लाईन व बीएसएनएल केबल क्षतिग्रस्त, पानी सप्लाई बंद

भानुप्रतापपुर, 20 सितंबर। ग्राम संबलपुर में नाली निर्माण के लिए ठेकेदार द्वारा सड़क किनारे गड्ढ़े कि खुदाई किये गए है, लेकिन एक सप्ताह बाद भी ठेकेदार के द्वारा  निर्माण कार्य शुरू नही किये जाने से लोगों को आवगमन व निकासी करने में काफी परेशानी हो रहे है। वही खुदाई के दौरान जेसीबी के द्वारा पानी के पाईप लाईन एवं बीएसएनएल फोन कैबल को भी पूर्णतः क्षतिग्रस्त कर दिये गये है,जिससे वहा के वार्डवासियों को पानी सप्लाई नही हो पा रही है व लैंड लाइन फोन भी बंद पडे़ हुए है। कार्य को दुरुस्थ करने के लिए सरपंच द्वारा ठेकेदार व विभाग कई चक्कर लगा चुकी है, लेकिन स्थिति आज भी बद से बत्तर बनी हुई है।

विदित हो कि लोक निर्माण विभाग के संरक्षण व देखरेख में बन रहे संबलपुर से दुर्गुकोंदल सड़क मार्ग में ठेकेदार द्वारा सड़क पिचिंग व उपयोग सामग्रियों के निम्न गुणवत्ता को लेकर सुर्खियों में रह है। हालकि बारिश के चलते अभी सड़क निर्माण के काम तो बंद है, वर्तमान में संबलपुर बस्ती में ठेकेदार द्वारा सड़क किनारे नाली निर्माण के लिए सप्ताह भर पहले सड़क किनारे गड्ढे तो खोद दिए है, लेकिन नाली निर्माण का काम आज पर्यन्त तक चालू नहीं किया है।

अनिता रावटे सरपंच ग्राम पंचायत संबलपुर ने बताया कि नाली निर्माण के संबंध में सड़क किनारे खुदाई किये जाने के लिये न ही पंचायत से अनुमति ली गई है और न ही इसकी जानकारी देना उचित समझा गया। ठेकेदार के कर्मचारियों के द्वारा जेसीबी मशीन से खुदाई करते हुए नल जल योजना के तहत जमीन के नीचे बिछाई गई पाईप लाइन को भी कई जगहों से क्षतिग्रस्त कर दिया है जिससे वार्डों में पानी की सप्लाई नहीं हो पा रही है। पानी के लिए लोग परेशान हो रहे है। कार्य मरम्मत के लिए अधिकारी एवं ठेकेदार के पास समय नहीं है।

बीएसएनएल विभाग द्वारा जमीन के नीचे बिछाई गई फोन लैंड लाईन का केबल तार को भी पूरी से क्षतिग्रस्त कर दिया गया है जिसके चलते कई दिनों से लैंड लाइन बंद है। 


ग्रामीणों का कहना है कि ठेकेदार द्वारा नाली निर्माण किये जाने को लेकर सप्ताह भर पहले सड़क किनारे गड्ढे खोद दिए है लेकिन काम आज तक प्रारंभ नहीं किया गया है। जिससे काफी परेशानी हो रही है। गड्ढे होने से वाहनों को भी घर अंदर नही कर पा रहे है। जब काम शुरू नहीं करना था तो गड्ढे नहीं खोदे जाने थे, ठेकेदार के मनमानी से त्रस्त हो गए है।

संबलपुर से दुर्गुकोंदल पहुँच मार्ग काफी पुराने व सकरा है लेकिन  दुर्गुकोंदल के दूरी कम होने के कारण इस मार्ग में लोगो के आवागमन पूरे दिन लगा रहता है। बड़े वाहनों के आवागमन भी जारी है, लेकिन सड़क किनारे गड्ढे खोदे जाने व किनारे में गिट्टी व रेत रखने से रास्ता एकदम सकरा हो गया है,जिसके चलते भी लोगों को आवगमन में परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है।

3 करोड़ 18 के सड़क


संबलपुर से दुर्गुकोंदल सड़क मार्ग कुल लम्बाई लगभग 14.800 किमी जो कि 3 करोड़ 18 लाख की लागत से स्थानीय ठेकेदार आर सी जैन के द्वारा बनाये जा रहे है । कार्य निर्माण मार्च 2020 से समाप्ति सम्भावित दिसम्बर 2020 को किया जाना बताया जा रहा है। के पी पंत कार्यपालन अभियंता लोक निर्माण विभाग के संरक्षण में कार्य संपादित हो रहे है।