breaking news New

Mining_Illigal : अवैध खनिज परिवहन : 52 गाड़ियां पकड़ीं, फिर 5000 प्रति ट्रक लेकर छोड़ दिया !

Mining_Illigal : अवैध खनिज परिवहन : 52 गाड़ियां पकड़ीं, फिर 5000 प्रति ट्रक लेकर छोड़ दिया !
  • खनिज विभाग और परिवहन विभाग में भ्रष्टाचार का बड़ा खेल

    सरकार के राजस्व को चूना लगा रहे हैं अधिकारी


चमन प्रकाश केयर 

रायपुर. प्रदेश में खनिजों का अवैध परिवहन का खेल रात के अंधेरो में धड़ल्ले से खेला जा रहा है. आलम यह है कि विभाग के कुछ अधिकारी मिलीभगत करके सरकार को करोड़ों के राजस्व का चूना लगा रहे हैं. पिछले दिनों ही खनिज विभाग ने खदानों के टेंडर जारी कर तो दिए हैं लेकिन अवैध परिवहन अभी भी जारी है.

कई मामलों में खनिज विभाग ने छापा मारकर अवैध खनिज से भरे ट्रकों को थाने में लाकर खड़ा कर दिया है किन्तु पुलिस से मिलीभगत करके ट्रक मालिक वाहनों को छुड़ा ले जा रहे हैं. नतीजन सरकार को करोड़ों के राजस्व हानि हो रही है. उधर महानदी के आसपास के गांवों के बाहर सड़क के किनारे में रेत का बड़ा स्टॉक चोरी करके इक्कठा करके रखे हुए हैं जिसे ट्रैक्टर और ट्रको के जरिये अवैध परिवहन किया जा रहा है। रायपुर जिले की बात करें तो खनिज विभाग ने पारागॉंव, कगदेही, कुरूद और गौरभाठा अभनपुर के रेत खदानों के टेंडर जारी किए हैं. सूत्रों के अनुसार प्रदेश में लगभग 300 से अधिक रेत घाट हैं जहां पर इसी तरह से अवैध परिवहन का खेल जारी है.

हाल ही में खनिज विभाग ने एक और जहां भी एक हफ्ते में 52 गाड़ियों को ओवर लोडिंग करते पकड़ा है वहीं इस पर परिवहन विभाग आंखें मूंदें बैठा है. जाहिर है इसके लिए मोटी रकम विभागीय अधिकारियों की जेब में जा रही है. जानकारों की माने तो ओवरलोड गाड़ियों पर कार्यवाही होने के बाद उन्हें परिवहन विभाग के सुपुर्द किया जाता है जहां से चालान करके करोड़ों रूपये सरकारी राजस्व में आते हैं परंतु अधिकारियों की सेटिंग से यही राशि अधिकारियों की जेब में जा रही है.

सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार पिछले दिनों खनिज विभाग द्वारा पकड़ी गई 52 गाड़ियों को थाने में सुपुर्द किया गया लेकिन बिना किसी कार्रवाई के उन वाहनों को थानों से छोड़ दिया गया. सूत्रों के मुताबिक विभाग के अधिकारी ओवरलोड गाड़ियों से प्रति गाड़ी रूपये 5000 की वसूली करते हैं तथा इसके बदले में अवैध परिवहन की इजाजत दी जाती है।
 
3 जेसीबी मशीन, 14 गाड़ियां जब्त

विभागीय अधिकारी हरिकेश मारवाह ने बताया कि पारागॉंव के रेत घाट के पास कुलयारी गांव में 3 जेसीबी मशीन और 14 गाड़ियों को पकड़ा गया है. कल एसडीएम और खनिज विभाग की टीम आरंग क्षेत्र के खदानों की तरफ और आसपास के गॉंवों में दौरा करने गए हुए थे लेकिन पहले से सूचना मिल जाने के कारण खनन माफिया पहले ही सतर्क हो गया था नतीजन कोई पकड़ में नहीं आ सका.
क्षेत्रीय परिवहन अधिकारी शैलाभ साहू ने बताया कि आरंग रोड में ओवर लोडिंग के आठ वाहनों पर कार्यवाही की गई है. जहाँ जहाँ सूचना मिलती है, वहाँ पर परिवहन विभाग की टीम लगातार कार्यवाही कर रही है और यह आगे भी जारी रहेगी.