breaking news New

First-flash : विधायक ने कार्यकर्ता को बना दिया पुलिस चौकी का प्रभारी, एसपी बोले,'मुझे जानकारी नही, विधायक बोले, 'अभी और होगी नियुक्तियां'

First-flash : विधायक ने कार्यकर्ता को बना दिया पुलिस चौकी का प्रभारी, एसपी बोले,'मुझे जानकारी नही, विधायक बोले, 'अभी और होगी नियुक्तियां'
अनिल द्विवेदी

कोरिया. कोई भी जनप्रतिनिधि क्षेत्र की जनता का प्रतिनिधित्व करता है लेकिन मनेन्द्रगढ़ विधानसभा के लोग सवाल उठा रहे हैं कि हमने वोट के जरिए विनय जायसवाल को जनप्रतिनिधि चुना है या उनके द्वारा किसी भी व्यक्ति को प्रतिनिधित्व घोषित कर दिए गए व्यक्ति को।
दरअसल यह चर्चा इसलिए छिड़ी है क्योंकि मनेन्द्रगढ़ विधानसभा से विधायक विनय जायसवाल ने कांग्रेस कार्यकर्ताओं को खुश करने नया तरीका ईजाद किया है। विधायक ने दर्जनभर से ज्यादा विधायक प्रभारी के साथ एक कांग्रेस कार्यकर्ता को चौकी प्रभारी तक बना डाला। विधायक ने अपने समर्थक कांग्रेस नेता दिनेश दुबे को कोरिया जिले के चिरमिरी थाना के कोरिया चौकी प्रभारी बनाये जाने का आदेश चिरिमिरी थाना प्रभारी को लिखित में दिया है।

संभवतः प्रदेश में यह पहला मामला होगा जब विधायक ने थाना चौकियों में अपने समर्थकों को प्रभारी नियुक्त किये हैं। जानकारों की माने तो विधायक प्रभारी कोई पद नही होता है। गौरतलब है कि प्रदेशभर से इस तरह थोक में विधायक प्रभारी बनाये जाने की कोई खबर नही है। इस पर जब पुलिस अधीक्षक विवेक शुक्ला का ध्यान आकर्षित कराया गया तो उन्होंने कहा कि विधायक का मेरे पास ऐसा कोई पत्र नही आया है। जिसको पत्र जारी किया है, उनको जानकारी होगी।

बनाये ब्लॉकवार, शहरवार प्रतिनिधि
कार्यकर्ताओ को खुश करने विधायक ने अपने विधानसभा क्षेत्र में ब्लॉकवार व शहरवार प्रतिनिधि बना डाले। विधायक ने कांग्रेस कार्यकर्ताओं को विभिन्न विभागों में ब्लॉकवार प्रतिनिधि बना दिया। एक ही विभाग में ब्लॉकवार दो दो प्रतिनिधि बनाये गए। बल्कि जो विभाग नही वहां भी बना डाले प्रतिनिधि. विधायक विनय जायसवाल ने अपने समर्थक अजय बघेल को चिरिमिरी खेलकूद विभाग का प्रतिनिधि बना डाला। जबकि चिरिमिरी में खेलकूद विभाग है ही नही। गौरतलब है कि देशभर में खेलों के लिए खेल एवं युवा कल्याण विभाग कार्यरत है। इतना ही विधायक ने एसईसीएल चिरिमिरी क्षेत्र में ही सफाई प्रतिनिधि, अंडर ग्राउंड खदान प्रभारी तक बनाये हैं।

सीएम की तर्ज पर राजनीतिक और मीडिया सलाहकार
प्रदेश के मुखिया भपेश बघेल ने एक और जहाँ अपने राजनीतिक सलाहकार व मीडिया सलाहकार नियुक्त किये हैं, उसी तर्ज पर विधायक विनय जायसवाल ने कांग्रेस पार्टी के जिला महामंत्री कृष्णमुरारी तिवारी को अपना राजनीतिक सलाहकार व एक पत्रकार दुलाल डे को अपना मीडिया सलाहकार नियुक्त किया है। इस प्रयोग पर पूर्व विधायक श्यामबिहारी जायसवाल ने कहा कि विधायक के द्वारा प्रभारी बनाये जाने का कोई प्रावधान नही है। प्रभारी बनाना कांग्रेस के कार्यकर्ताओं को खुश करने का एक तरीका है।



अभी और भी चौकी प्रभारी बनाए जाएंगे : विधायक विनय जायसवाल
इस पूरे मामले पर जब विधायक विनय जायसवाल से उनका पक्ष जाना गया तो उन्होंने कहा कि पुलिस और जनता के बीच अच्छे से सामंजस्य रहे इसलिए मैंने चौकी प्रभारी बनाया है। आगे और भी विधायक प्रभारी बनाये जाएंगे। विधायक प्रभारी मेरे आंख, नाक और कान हैं जो सिर्फ विभागों की कार्यप्रणाली से अवगत करायेंगे। सिर्फ एक विधायक प्रतिनिधि है जिसे बैठक में हिस्सा लेने का अधिकार है।