अमेरिका में घातक वायरस का प्रकोप जारी, अब तक दो लाख लोगों ने गवाई जान

अमेरिका में घातक वायरस का प्रकोप जारी, अब तक दो लाख लोगों ने गवाई जान

न्यूयॉर्क। अमेरिका में वैश्विक महामारी कोरोना वायरस के नए मामलों में कमी के बावजूद इस घातक वायरस का प्रकोप जारी है और देश में मंगलवार को कोरोना से मरने वालों का आंकड़ा दो लाख को पार कर गया।

अमेरिका की जॉन हॉपकिन्स यूनिवर्सिटी के विज्ञान एवं इंजीनियरिंग केन्द्र (सीएसएसई) की ओर से जारी आंकड़ों के अनुसार अमेरिका में अबतक 68,56,884 लोग कोरोना की चपेट में आ चुके है और कोरोना से मरने वालों की संख्या दो लाख को पार कर 200,005 पर पहुंच गई हैं।

कोरोना से न्यूयॉर्क में सर्वाधिक 33,092 लोगों की मौत हुई है तथा दूसरे नंबर पर सबसे अधिक प्रभावित न्यू जर्सी में अबतक 16,069 लोगों को जान गवानी पड़ी हैं। इसके अलावा टेक्सास,फ्लोरिडा और कैलिफोर्निया में कोरोना से अबतक 13 हजार से अधिक लोगों की मौत हुई हैं।

गौरतलब है कि अमेरिका पूरे विश्व में कोरोना से सबसे अधिक प्रभावित होने वाला देश हैं और यहां सम्पूर्ण विश्व में कोरोना से हुई कुल मौतों की लगभग 20 प्रतिशत मौते हुई हैं। अमेरिका में हालांकि 27 मई तक ही एक लाख लोगों की मौत हो गई थी और मृतकों की संख्या एक लाख से दो लाख पर पहुंचने चार महीने लगे।

वाशिंगटन विश्वविद्यालय में इंस्टीट्यूट फॉर हेल्थ मेट्रिक्स एंड इवैल्यूएशन के पूर्वानुमान के अनुसार अमेरिका में 1 जनवरी 2021 तक वर्तमान स्थिति के परिदृश्य के आधार पर कोरोना से 370,000 से अधिक अमेरिकियों की मौत हो सकती है।