breaking news New

Winter Superfoods से बढ़ाए इम्यूनिटी, और घटाए वजन

Winter Superfoods से बढ़ाए इम्यूनिटी, और घटाए वजन

सर्दियां आने वाली है और इस मौसम में लोगों के खाने-पीने की मात्रा थोड़ी बढ़ जाती है. ज्यादा खाने और एक्टिविटी कम हो जाने की वजह से ठंड के मौसम में कई लोग मोटापे के भी शिकार हो जाते हैं. इस मौसम में फ्लू और वायरस से बचे रहने के लिए अच्छी इम्यूनिटी भी जरूरी है. यहां हम आपको बताने जा रहे हैं 8 ऐसे स्वादिष्ट सुपरफूड्स के बारे में जो सर्दियों के मौसम के इम्यूनिटी तो बढ़ाएंगे लेकिन आपका वजन नहीं बढ़ने देंगे.

जड़ वाली सब्जियां- सर्दियों में गाजर, चुकंदर, मूली, शलजम, प्याज जैसी जड़ वाली सब्जियां बिल्कुल ताजी मिलती हैं. ठंड में इन सब्जियों को अपनी डाइट का हिस्सा बनाएं. इनसे शरीर को प्रीबायोटिक मिलता जिसकी वजह से वजन आसानी से घटता है. ये सब्जियां पोषण से भरपूर होती हैं जो इम्यूनिटी बढ़ाने के साथ-साथ पाचन क्रिया को भी सुधारती हैं.

Top 10 Winter Superfoods

घी- ठंड के मौसम में घी शरीर को अंदर से गर्म रखता है. कोशिश करें कि दाल और सब्जियों को घी में ही बनाएं. रोटियों पर भी थोड़ी मात्रा में घी लगाकर खाएं. घी में विटामिन A, D, E और  K पाया जाता है. ये खाने का स्वाद तो बढ़ाता ही है, वजन को भी कंट्रोल करता है. देसी घी में मौजूद सीएलए मेटाबॉल्जिम को सही रखता है जिससे मोटापा नहीं बढ़ता है.

5 Ayurvedic Winter Superfoods You Must Consume For Stronger Immunity - NDTV  Food

मूंगफली- मूंगफली प्रोटीन से भरपूर होती है. ये सर्दियों की सबसे हेल्दी स्नैक मानी जाती है. इसे उबालकर, भूनकर या कच्चा भी खा सकते हैं. कुछ लोग इसे सलाद या सब्जियों में भी डालकर खाते हैं. मूंगफली खाने से काफी देर तक भूख नहीं लगती है और आप अतिरिक्त कैलोरी खाने से बच जाते हैं. मूंगफली में विटामिन B,अमीनो एसिड और पॉलीफेनोल होता है जो शरीर को सेहतमंद रखता है. मूंगफली दिल की बीमारियों को भी दूर रखती है.

7 Winter Superfoods for Menopause Symptoms | Everyday Health

हरी सब्जियां- सर्दियों के मौसम में हरी सब्जियों की भरमार होती है. अपनी डाइट में पालक, मेथी, सरसों का साग, पुदीना, हरी लहसुन जैसी सब्जियां शामिल करें. हरी सब्जियों में कई सारे पोषक तत्व पाए जाते हैं जो इम्यूनिटी को बढ़ाते हैं. ये हरी सब्जियां ताजी और अच्छे से धुली होनी चाहिए. हरी सब्जियां खाने से ठंड के मौसम में होने वाली हाथ-पैरों की सूजन और जलन भी कम होती है.