breaking news New

इस तरह चिया सीड्स खाकर तेजी से घटा लें वजन

इस तरह चिया सीड्स खाकर तेजी से घटा लें वजन

आज महिलाएं घर और ऑफिस का काम संभालते हुए खुद की फिटनेस का ध्यान रखना भूल जाती है। लंबे समय तक घर से बाहर रहने के कारण कई बार महिलाएं फास्ट फूड या फिर कुछ ऑयली खा लेती हैं जिस वजह से आपकी सेहत पर बुरा असर डलता है। ऐसे में महिलाएं हमेशा ऐसे कुछ चीजें से दिन की शुरुआत करना पसंद करती है जो न केवल उनकी सेहत का ध्यान रखें बल्कि पूरा दिन उन्हें एक्टिव भी बनाए रखें। आज हम महिलाओं को एक ऐसे सुपरफूड के बारे में बताएंगे जिससे वह खुद को फिट रख सकती है।  चिया सीड्स के साथ दिन की शुरुआत करने पर आपकी बॉडी फिट और एक्टिव भी रहेगीं।

 कई लोगों को लगता है कि चीया बीज और तुलसी के बीज यानी सब्जा एक ही हैं, लेकिन यह सच नहीं है। चिया बीज को वैज्ञानिक रूप से साल्विया हर्पेनिका (Salvia hispanica) कहा जाता है। ये बीज मुख्य रूप से मैक्सिको में पाई जाते हैं। ये बीज ओमेगा-3 फैटी एसिड, फाइबर, प्रोटीन, एंटीऑक्सीडेंट और कैल्शियम से भरपूर होते हैं ।इसी कारण इसे सुपरफूड के श्रेणी में रखा गया है।

चिया सीड्स के फायदे
- चिया सीड्स खाने से आपका वजन बहुत ही जल्द कम होता है। इसमें मौजूद फाइबर से काफी समय तक आपको पेट भरा हुआ महसूस होता है व भूख नहीं लगती है।
- यह शरीर की सूजन को कम करके ब्रेन को तेज करते है।
- यह बॉडी के डिटॉक्स को दूर कर शरीर में ब्लड शुगर के लेवल को कंट्रोल में रखते है।
- 100 ग्राम सीड्स में 485 कैलोरी, 31ग्राम वसा, 42ग्राम कार्बोहाइड्रेट के साथ 9 तरह के जरूरी अमीनो एसिड पाए जाते है जो कि दिनभर की एनर्जी के लिए काफी होता है।
- इसमें कैल्शियम काफी अधिक मात्रा में पाया जाता है जो कि हड्डियों का लिए काफी फायदेमंद होता है।
- इसमें ओमेगा-3,6 और फैटी एसिड की काफी मात्रा पाई जाती है। इससे शरीर में कोलेस्ट्रॉल की मात्रा कंट्रोल में रहती है।
- 2 बड़े चम्मच चिया सीड्स में 10 ग्राम फाइबर की मात्रा पाई जाती है।
- इसमें पाए जाने वाले एंटी ऑक्सीडेंट चेहरे को एजिंग और फ्री रेडिकल्स से बचाती है।

सामग्री
1 कप पानी या ताजा नारियल पानी
1 छोटा चम्मच आर्गेनिक चिया सीड्स

विधि
एक कप नारियल पानी में चिया सीड्स मिलकर इन्हें 10 मिनट के लिए ऐसे ही छोड़ दें। यह फुलकर डबल हो जाएंगे इसके बाद इनका सेवन कर लें। आप इसका स्वाद बढ़ाने के लिए इसमें शहद भी मिक्स कर सकती हैं।
अगर आप पानी में मिक्स करके पी रही है तो आप इस एक रात पहले पानी में भिगो दें।

बरतें ये सावधानी
चिया सीड्स में काफी हाई फाइबर पाए जाते है जिस कारण कुछ महिलाओं के पेट में परेशानी हो सकती है। इसलिए इन्हें अधिक मात्रा में न लेकर सीमित मात्रा में हीं लें। इसे लेने के बाद भरपूर मात्रा में पानी जरुर लें।