breaking news New

पूर्व भारतीय कप्तान सौरभ गांगुली होंगे BCCI के नए अध्यक्ष, आज करेंगे नामांकन

पूर्व भारतीय कप्तान सौरभ गांगुली होंगे BCCI के नए अध्यक्ष, आज करेंगे नामांकन

मुंबई। दशकों तक भारतीय क्रिकेट में राज करने वाले 'प्रिंस ऑफ कोलकाता' के नाम से मशहूर सौरभ चंडीदास गांगुली भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (BCCI) के नए अध्यक्ष होंगे। जैसे बतौर टीम इंडिया के कप्तान गांगुली के लिए राह आसान नहीं रही थी वैसे ही उनका अध्यक्ष के चुने जाने को लेकर भी काफी ड्रामा हुआ। लेकिन अंत में गांगुली के नाम पर मुहर लग गई। गांगुली आज ही अध्यक्ष पद का नामांकन करेंगे। गृह मंत्री अमित शाह के बेटे जय शाह सचिव और पूर्व बीसीसीआई अध्यक्ष अनुराग ठाकुर के भाई अरुण सिंह ठाकुर कोषाध्यक्ष के बनने की संभावना है। माना जा रहा है कि अब 23 अक्टूबर को होने वाली BCCI की वार्षिक बैठक का आयोजन नहीं किया जाएगा।

रविवार को मुंबई के एक फाइव-स्टार होटल में बीसीसीआई के सभी सदस्यों की अनौपचारिक मीटिंग में इस बारे में फैसला लिया गया। बैठक में गांगुली के चयन को लेकर जद्दोजहद वाली स्थिति रही। मीटिंग में बीसीसीआई के नए अध्यक्ष के नाम पर सहमति को लेकर शुरुआत में थोड़ा ड्रामा हुआ। दरअसल, इस फैसले को लेकर बीसीसीआई के सदस्य दो गुट बंटे थे, जिनमें एक अनुराग ठाकुर और दूसरा गुट एन श्रीनिवासन का था। दोनों पक्ष अपने-अपने उम्मीदवार को बीसीसीआई का अगला प्रेजिंडेट नियुक्त करने को लेकर जोर लगा रहे थे। हालांकि, अंत में सौरभ गांगुली के नाम पर सहमति बन गई।

बृजेश पटेल होंगे IPL चेयरमैन
वहीं, दूसरी ओर अध्यक्ष पद की रेस में आगे माने जा रहे कर्नाटक के बृजेश पटेल आईपीएल गवर्निंग काउंसिल के अध्यक्ष के रूप में कार्यभार संभालेंगे। इसके अलावा केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह के बेटे जय शाह बीसीसीआई के नए सचिव हो सकते हैं। हिमाचल प्रदेश के अरुण सिंह ठाकुर के कोषाध्यक्ष बनने की संभावना है।

बीसीसीआई काउंसिल में 9 सदस्य
बीसीसीआई का अपेक्स काउंसिल 9 सदस्यों का है। इनमें प्रेजिडेंट, वाइस-प्रेजिडेंट, सेक्रेटरी, कोषाध्यक्ष, जॉइंट-सेक्रेटरी, क्रिकेटर्स असोसिएशन का एक पुरुष प्रतिनिधि, एक महिला प्रतिनिधि, आईपीएल गवर्निंग काउंसिल का एक प्रतिनिधि और केंद्र सरकार का एक प्रतिधिनि (CAG) शामिल है।

अंशुमान गायकवाड़ क्रिकेटर्स असोसिएशन के पुरुष प्रतिनिधि
पूर्व भारतीय सलामी बल्लेबाज अंशुमान गायकवाड़ 471 वोटों के साथ चुनाव जीतने के बाद क्रिकेटर्स असोसिएशन के पुरुष प्रतिनिधि होंगे। उन्होंने पूर्व भारतीय क्रिकेटर कीर्ति आजाद को हराया है। कीर्ति को 381 वोट मिले हैं। वहीं, भारत की पूर्व महिला कप्तान शांता रंगास्वामी को सर्वसम्मति से क्रिकेटर्स असोसिएशन की महिला प्रतिनिधि चुना गया है, जबकि दिल्ली के पूर्व क्रिकेटर सुरिंदर खन्ना काउंसिल में आईपीएल जीसी प्रतिनिधि होंगे।

आईसीसी में बीसीसीआई के प्रतिनिधि पर अभी फैसला नहीं
बीसीसीआई के पूर्ण अध्यक्ष अनुराग ठाकुर ने श्रीनिवासन के साथ इन पदों पर नियुक्ति में अहम भूमिका निभाई। दूसरी ओर, आईसीसी में बीसीसीआई का प्रतिनिधि कौन होगा, इस बारे में अभी कोई फैसला नहीं लिया गया है। सूत्रों का कहना है कि यह निर्णय अगले महीने लिया जाएगा।