breaking news New

विस्फोटक बल्लेबाज आंद्रे रसेल के सिर पर लगी तेज गेंद, गंभीर चोट के बाद स्ट्रेचर पर ले जाए गए मैदान से बाहर

विस्फोटक बल्लेबाज आंद्रे रसेल के सिर पर लगी तेज गेंद, गंभीर चोट के बाद स्ट्रेचर पर ले जाए गए मैदान से बाहर

कैरेबियाई प्रीमियर लीग में खेल रहे वेस्टइंडीज के जबरदस्त ऑलराउंडर आंद्रे रसेल शुक्रवार को हुए मुकाबले के दौरान सिर पर गेंद लगने से चोटिल हो गए. जिसके बाद उन्हें स्ट्रेचर पर मैदान से बाहर ले जाया गया. यह मुकाबला जमैका तलावाह और सेंट लूसिया जूक्स के बीच खेला जा रहा था. जमैका तलावाह  के लिए बल्लेबाजी कर रहे आंद्रे रसेल अपनी तीसरी ही गेंद का सामना कर रहे थे. इस मुकाबले में उनकी टीम को भी हार का सामना करना पड़ा. सेंट लूसिया जूक्स ने सबाइना पार्क पर खेले गए इस मुकाबले में 20 गेंद शेष रहते पांच विकेट से जीत दर्ज की.

दरअसल, आंद्रे रसेल 13वें ओवर में ग्लेन फिलिप्स के आउट होने के बाद बल्लेबाजी के लिए आए थे. फिलिप्स फवाद अहमद की गेंद पर आउट हुए. उन्होंने 34 गेंद पर 58 रन की पारी खेली. 14वां ओवर फेंकने आए हार्डस विल्जोएन ने पांचवीं गेंद शॉर्ट पिच की और आंद्रे रसेल ने उसे पुल करना चाहा. रसेल गेंद को ठीक से टाइम नहीं कर सके और गेंद उनके सिर पर (दाएं कान के पास) लगी. रसेल तुरंत ही जमीन पर गिर पड़े. गंभीर चोट को देखते हुए उन्हें तुरंत स्ट्रेचर पर लिटाकर मैदान से बाहर ले जाया गया.

आंद्रे रसेल के हेलमेट पर अतिरिक्त सुरक्षा के लिए नेक गार्ड नहीं लगा था. अगर नेक गार्ड लगा होता तो चोट से काफी हद तक बचाव हो सकता था. हाल ही में एशेज सीरीज में खेल रहे ऑस्ट्रेलियाई बल्लेबाज स्टीव स्मिथ भी इंग्लैंड के तेज गेंदबाज जोफ्रा आर्चर की बाउंसर पर चोटिल हो गए थे. स्मिथ ने भी बिना नेक गार्ड वाला हेलमेट पहन रखा था. आंद्रे रसेल अच्छे पुल शॉट खेलने के लिए जाने जाते हैं, लेकिन इस बार वह गेंद पर नियंत्रण नहीं रख सके.

रसेल के सिर पर लगी चोट का असर इतना अधिक था कि वे गेंद लगने के बाद मैदान पर ही गिर पड़े. तुरंत ही खिलाड़ी उनके पास इकट्ठा हो गए और उनका हेलमेट उतारने में मदद की. मेडिकल स्टाफ भी तुरंत ही मैदान पर पहुंच गया. हालांकि वेस्टइंडीज के ऑलराउंडर आंद्रे रसेल ने फिर क्रीज पर थोड़ा चलने की कोशिश की, लेकिन उसके बाद रिटायर्ड हर्ट होने का फैसला किया. जमैका तलावाह के हेड कोच डोनोवान मिलर ने रसेल की चोट पर कोई अपडेट नहीं होने की बात कही है.

हालांकि बाद में कैरेबियाई प्रीमियर लीग के आधिकारिक ट्विटर अकाउंट पर जानकारी दी गई कि आंद्रे रसेल का अस्पताल में स्कैन कराया गया है. बाद में फ्रेंचाइजी की ओर से बताया गया कि रसेल को कोई गंभीर चोट नहीं लगी है. हालांकि उन्हें होटल में वापस जाने की सलाह दी गई है. इसके बाद रसेल बाकी के मैच में नहीं उतर सके.

जब ये घटना हुई तब जमैका तलावाह का स्कोर 5 विकेट के नुकसान पर 137 रन था. इसके बाद टीम ने 20 ओवर में 170 रन बनाए. इस मैच में जमैका के कप्तान क्रिस गेल पहली गेंद पर आउट हो गए. रोवमैन पॉवेल ने 22 गेंद पर 44 रनों की तेज पारी खेली. हालांकि सेंट लूसिया जूक्स ने 16.4 ओवर में ही पांच विकेट के नुकसान पर लक्ष्य हासिल कर लिया. टीम के लिए रहकीम कॉर्नवाल ने 30 गेंद पर ताबड़तोड़ 75 रन बनाए.