breaking news New

शुगर को कंट्रोल में रखेगी चोकीगोभी, वजन घटाने में भी मददगार

शुगर को कंट्रोल में रखेगी चोकीगोभी, वजन घटाने में भी मददगार

फूलगोभी, पत्तागोभी तो आपने बहुत बार खाई होगी लेकिन आज हम आपको चोकीगोभी यानि ब्रसेल्स स्प्राउट्स के बारे में बताने जा रहे हैं। खाने में स्वादिष्ट होने के साथ-साथ यह सेहत के लिए किसी वरदान से कम नहीं है। इसका सेवन डायबीटीज से लेकर कैंसर से बचाव में काफी असरदार है। यही नहीं, चोकीगोभी वेट लूज में भी काफी मददगार होती है। चलिए जानते हैं चोकीगोभी खाने से आपको क्या-क्या फायदे होते हैं।
 
वजन घटाए
चूंकि इसमें सैचरेटेड फैट, कैलोरी कम और पोटैशियम, कैल्शियम, फाइबर ज्यादा होता है इसलिए यह वजन घटाने में भी काफी मददगार है। इसका ग्लाइसेमिक इंडेक्स भी काफी कम होता है इसलिए यह वेट लूज के लिए बेहतरीन ऑप्शन है। आप इसका सलाद या सब्जी को अपनी डाइट का हिस्सा बना सकते हैं।

मजबूत इम्यून सिस्टम
इसमें कैलोरी की काफी कम होती है और विटामिन सी, के व फाइबर भरपूर मात्रा में होते हैं। इससे टिश्द रिपेयर होते हैं, जो इम्यून सिस्टम को मजबूत और आयरन के अब्जॉर्प्शन में मदद करते हैं। इससे आप कई समस्याओं से बचे रहते हैं।

पाचन क्रिया को रखे दुरुस्त
फाइबर से भरपूर होने के कारण इसका सेवन पाचन क्रिया को दुरुस्त रखता है, जिससे आप पेट की परेशानियों जैसे ब्लोटिंग, कब्ज और एसिडिटी से बचे रहते हैं।

डायबिटीज में फायदेमंद
इसमें डायटरी फाइबर होता है जो ब्लड शुगर को रेग्युलेट करने में मदद करता है। इससे शुगर लेवल कंट्रोल में रहता है। इतना ही नहीं, नियमित इसका सेवन करने से टाइप-2 डायबिटीज का खतरा भी काफी कम होता है।

कैंसर से बचाव
चोकीगोभी में कुछ ऐसे एंटी-ऑक्सिडेंट्स होते हैं, जो कैंसर सेल्स को बढ़ने से रोकते हैं। इससे आप कई तरह के कैंसर के खतरे से बचे रहते हैं।

लिवर के लिए फायदेमंद
जहां इसका सेवर लिवर को स्वस्थ रखता है वहीं इसका जूस पीने से लिवर की सारी गंदगी बाहर निकल जाती है।

हैल्दी और ग्लोइंग स्किन
इसका सेवन त्वचा के डैमेज सेल्स को रिपेयर करने में मदद करता है, जिससे स्किन हैल्दी और ग्लोइंग होती है।

खून के थक्के बनना
कोएग्युलेशन यानि खून के थक्के जमाना। यह कोऐग्युलेशन में मदद करता है, जिससे ब्लीडिंग रुक जाती है।