breaking news New

बासी मुंह पिएं गुनगुना पानी, मिलेंगे लाजवाब फायदे

बासी मुंह पिएं गुनगुना पानी, मिलेंगे लाजवाब फायदे

सुबह के वक्त पानी पीना आपकी सेहत के लिए गुणकारी सिद्ध होता है। मगर क्या आप जानते हैं, बिना ब्रश किए पानी पीना न केवल गुणकारी बल्कि सेहत के लिए रामबाण साबित होता है। जी हां, रात के सोते वक्त हमारे मुंह में जो लार बनती है, वह हमारे शरीर के कई रोगों को दूर भगाने में हमारी मदद करती है। चीन में हुए एक शोध के अनुसार पता लगा कि हमारे मुंह में जो लार बनती है उसमें ऑक्साइड तत्व पाए जातें हैं, मगर रात के वक्त जो लार बनती है, उसमें सुपर-ऑक्साइड पाए जाते हैं। जो हमारे शरीर को कैंसर जैसी बीमारियों से लड़ने में मदद करते हैं।

आइए जानते हैं कैंसर के अलावा और किन-किन बीमारियों से बचाती है मुंह की लार...

मोटापा
मोटापा कोई बीमारी नहीं है, मगर इसकी वजह से आप और कई बीमारियों की चपेट में आ सकते हैं। ऐसे में यदि आपका वजन जरुरत से ज्यादा है तो सुबह उठकर ब्रश से पहले 1 गिलास गुनगुना पानी पिएं। आप चाहें तो उस पानी में 1 नींबू का रस भी डाल सकते हैं। वजन कम करने के साथ-साथ इस तरह पिया हुआ पानी आपका ब्लड प्रेशर भी कंट्रोल रखेगा।

जोड़ों का दर्द
जिन बुजुर्गों के घुटनों में दर्द रहता है, उनके लिए बिना ब्रश किये पानी पीना बेहद लाभदायक सिद्ध होता है। आयुर्वेद की मानें तो सुबह की लार हड्डियों को मजबूत करने और इनकी चिकनाहट को बनाए रखने में मदद करती है।

सर्दी-जुकाम
कुछ बच्चों की इम्युनिटी वीक होने की वजह से उन्हें सुबह उठते ही छींके आना और जरुरत से ज्यादा ठंड महसूस होती है। ऐसे में उन बच्चों को भी ब्रश करने से पहले 1 गिलास गुनगुना पानी पिलाएं। अगर यह समस्या आपको भी है तो आप भी इस तरह पानी जरुर पिएं। रात की लार पानी के साथ शरीर में जाने से आपकी इम्युनिटी को स्ट्रांग करेगी, जिससे आपको बेवजह सर्दी-जुकाम जैसी समस्याओं का सामना नहीं करना पड़ेगा।

पिंपल और दाग
अगर आपके चेहरे पर पिंपल्स या फिर उनके दाग हैं तो सुबह उठते ही बासी लार को उस जगह लगाएं। ऐसा करने से पिंपल्स अपने आप 7 से 8 दिनों में गायब हो जाएंगे। ऐसा रोजाना सुबह उठकर करें। लार लगाने के साथ-साथ बासी मुंह पानी पीना न भूलें।