breaking news New

सर्वश्रेष्ठ कोच सुजीत मान को मिलेगा पेफी अवार्ड

सर्वश्रेष्ठ कोच सुजीत मान को मिलेगा पेफी अवार्ड

नयी दिल्ली, 17 सितंबर राष्ट्रीय कुश्ती कोच और पूर्व ओलंपियन सुजीत मान को फिजिकल एजुकेशन फाउंडेशन ऑफ इंडिया के चौथे राष्ट्रीय पुरस्कारों में सर्वश्रेष्ठ कोच का अवार्ड दिया जाएगा।

फिजिकल एजुकेशन फाउंडेशन ऑफ इंडिया(पेफी) ने अपने चौथे राष्ट्रीय पुरस्कारों की मंगलवार को घोषणा की। सर्वश्रेष्ठ कोच के वर्ग में यह पुरस्कार सुजीत को मिलेगा। यह पुरस्कार 25 सितंबर को राजधानी के प्रगति मैदान में आयोजित स्पोर्ट्स इंडिया 2019 के दौरान एक समारोह में दिये जाएंगे।

सुजीत 2004 के एथेंस ओलंपिक में हिस्सा ले चुके हैं। उन्हें 2002-03 में भारत सरकार से अर्जुन अवार्ड, 2004-05 में रेल मंत्रालय से रेल मंत्री अवार्ड और 2003-04 में हरियाणा सरकार से भीम अवार्ड से सम्मानित किया जा चुका है।

वर्ष 2007-08 में एनआईएस पटियाला से कुश्ती कोचिंग का डिप्लोमा करने वाले सुजीत 2011 से लेकर अब तक सीनियर भारतीय फ्री स्टाइल कुश्ती टीम के कोच बने हुये हैं। सुजीत वर्ष 2018 में गोल्ड कोस्ट राष्ट्रमंडल खेलों और जकार्ता एशियाई खेलों के दौरान भारतीय कुश्ती टीम के कोच थे।

पहलवान बजरंग पुनिया ने इन दोनों ही खेलों में स्वर्ण पदक हासिल किये। वह पिछले साल बुडापेस्ट में हुयी विश्व चैंपियनशिप में भारतीय कोच थे जिसमें बजरंग ने रजत पदक हासिल किया था। उनके मार्गदर्शन में राहुल अवारे और सुमित ने गोल्ड कोस्ट में स्वर्ण पदक, मौसम खत्री ने रजत पदक और सोमवीर ने कांस्य पदक जीता था।